Facts About गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें Revealed

Wiki Article



स्वस्थ थेपला

खांसी के लिए अदरक शहद पियें

गुलाब दही पेय

होम /न्यूज /जीवन शैली /ठंड के मौसम में जरूर खाएं गाजर का हलवा, हेल्थ को होते हैं ये खास फायदे

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मी में गुलकंद खाने के हैं ये बड़े फायदे

ओपन चीज़ मैगी सैंडविच

गाजर आखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. गाजर में बीटाकैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है.

गाजर के हलवे का नाम लेते ही मुंह में आएगा पानी, पढ़ें हलवा बनाने का पारंपरिक तरीका सर्दियों के दिन आए और गाजर के हलवे की बात न हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है। गाजर का हलवा एक स्वादिष्ट मिठाई है। गाजर का हलवा अमूमन सभी को पसंद होता है। इसे खाने का मजा खास कर ठंड के दिनों में ही आता है, क्योंकि ठंड के मौसम में मीठी गाजरों का अलग ही मजा होता है। तो फिर देर किस बात की, इस सरल विधि से घर पर बनाइए गाजर का हलवा... 

सेहत के लिए गाजर है बहुत लाभकारी, जानें इसके फायदे

क्विक गाजर का हलवा बनाने के लिए, एक प्रेशर कुकर में घी गरम किजिए और उसमें गाजर डालकर मध्यम आँच पर ४ से ५ मिनट तक भून लीजिए। उसमें दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ सीटी बजने तक प्रेशर कुकर में पका लीजिए। प्रेशर कुकर का ढ़क्कन खोलने से पहले प्रेशर कुकर की पूरी भाप निकलने दीजिए। गाजर के मिश्रण को एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में डालिए और उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह से मिलाकर तेज़ आँच पर ५ से ७ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें मावा read more डालकर अच्छे से मिलाइए और १ से २ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें किशमिश, बादाम और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ मिनट तक पकाइए। गरमा गरम परोसिए।

गाजर के साथ आलू और मटर मिलाकर सब्जी बना सकते हैं, जैसे आप अन्य सब्जियां बनाकर खाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:गाजर के हलवे को ऐसे करेंगे स्‍टोर तो कई दिन तक नहीं होगा खराब

ठंडे पानी में गाजर लंबे समय तक ताजी और क्रंची बनी रहती है।

Report this wiki page